Top News

छोटी सी अदरक के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए इसके औषधीय गुणों के बारे में

 



नमस्कार 
आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी मैजिक औषधि के बारे में जो कि आप सभी के घर में रखी है और इसका अगर आप ठीक से प्रयोग करना सीख जाएं तो बहुत सारी बीमारियां आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं, जी हां आज हम बात कर रहे हैं इसके बारे में जिसका नाम है अदरक जिसे कि हम जिंजर भी कहते हैं। यह एक ऐसी दवा है जिसका प्रयोग आपको हमेशा अपने घर में करना चाहिए।
               हम इसका अपने खान-पान में किसी न किसी रूप में प्रयोग करते ही रहते हैं पर बहुत सारे लोगों को इसके गुण नहीं पता रहते और सिर्फ विशेष चाय के लिए या केवल मसाले के रूप में हम थोड़ा बहुत प्रयोग करके छोड़ देते हैं पर आज हम इसके पूरे आयुर्वेदिक गुण जानेंगे और किन-किन लोगों के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी है यह भी जानेंगे। 

आइए जानते हैं अदरक के कुछ खास गुणों के बारे में -

1. पाचन क्रिया में करती है मदद

अदरक के बारे में हमारे धर्म ग्रंथो में एक श्लोक लिखा गया है

                                     भोजनाग्रे सदा पथ्यं लावणाद्रकभक्षणम्।
                           अग्निसन्दीपनमं रुच्यं जिह्वकंटविशोधनम्।

अर्थात भोजन शुरू करने से पहले, ताजा अदरक का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे एक चुटकी सेंधा नमक के साथ भोजन से पूर्व चबा-चबाकर खाना चाहिए इससे पाचन क्रिया में वृद्धि होती है तथा यह आपके गले और जीभ  को साफ करेगा साथ ही साथ आपके स्वाद कलियों को भी सक्रिय करेगा। 
                    बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो कहते हैं कि हमें खुलकर भूख नहीं लगती, बहुत बार तो ऐसा होता है वे कहते हैं कि भूख तो नहीं लगी बस टाइम हो गया इसलिए हमने खाना खा लिया। 
                      अगर आप भी चाहते हैं कि आपको भूख खुलकर लगे तो आपको खाने से पूर्व अदरक का प्रयोग सेंधा नमक के साथ अवश्य करना चाहिए 

2. सर्दी को करे छू मन्तर 



बहुत बार ऐसा होता है कि जब घर में किसी को सर्दी या खांसी हो जाती है तो मम्मी हमें अदरक वाली चाय बना कर देती है। दरअसल अदरक का जो नेचर है वह आयुर्वेद में उष्ण कहा गया है अर्थात गरम कहा गया है, जिसकी वजह से अदरक हमारे शरीर के अंदर जाने के पश्चात हमें अंदरुनी रूप से गर्मी पहुंचाती है तथा सर्दी खांसी को दूर भगाने में मदद करती है।  

3. सूजन(swelling) को दूर करने में मदद - 


बहुत सारी Anti inflammatry properties मौजूद होने की वजह से अदरक को आयुर्वेद में शोथहर कहा गया है अर्थात अदरक में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनकी वजह से हमारे शरीर में अंदरुनी अथवा बाहरी सभी प्रकार की सूजन को दूर करने के लिए आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

4 रक्त को गाढ़ा होने से रोके-


दोस्तों आज के समय में हार्ट अटैक पूरी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है, जिसके वैसे तो बहुत से कारण होते हैं लेकिन एक मुख्य कारण है रक्त का गाढ़ा हो जाना। रक्त के गाढ़ा हो जाने की वजह से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पता है तथा शरीर में जगह-जगह ब्लॉकेज हो जाती है जिससे हार्ट पर दबाव बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बहुत अधिक हो जाता है जिसके लिए बाद में आगे चलकर डॉक्टर के द्वारा स्टंट डालने तक की नौबत आ जाती है। 
                              आयुर्वेद के अनुसार अदरक में बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद होते हैं जिनकी वजह से यह रक्त को पतला तो करता ही है साथ ही साथ रक्त के प्रवाह को भी सामान्य करने में मदद करता है। 

5 भोजन को बनाए स्वादिष्ट -


दोस्तों आमतौर पर अदरक का प्रयोग हमारे किचन में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों के रूप में प्रत्येक सब्जी में डाला जाता है जबकि कुछ लोग तो अदरक का प्रयोग अचार के रूप में भी करते हैं ताकि भोजन को और भी अधिक जायकेदार बनाया जा सके। 
        दोस्तों अदरक को भोजन में प्रयोग करने के पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी मौजूद है जैसा की गर्म होने के साथ-साथ इसे कटु, उष्ण, दीपनम कहा गया है। उष्ण का मतलब तीखा है कड़वा नहीं।  इसका रस जो है वह तीखा होता है तथा यह गर्म भी होती है इसके कारण यह दीपनम होती है अर्थात जो हमारी जठर अग्नि है, जो हमारा पाचन तंत्र है उसे बढ़ाने में मदद करती है।  


और नया पुराने