Top News

manish kashyap today news : जेल से बाहर आते ही कहीं बड़ी बात, Manish Kashyap V/S राजनीति

manish kashyap today news : आखिरकार मनीष कश्यप रिहा हो गए हैं नमस्कार दोस्तों मनीष कश्यप को शनिवार के दिन पटना की जेल से जमानत पर रिहा कर दिया गया है। मनीष कश्यप के ऊपर फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर फैलाने के आरोप में तमिलनाडु पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी जिसके बाद तमिलनाडु सरकार ने मनीष के खिलाफ NSA के तहत कार्यवाही की थी। इसके बाद से ही पिछले लगभग 9 माह से मनीष कश्यप पटना की जेल में बंद थे।


मनीष को रीहा कर दिया गया है। इस घटना से जुड़े तीन मामलों में उन्हें पहले ही जमानत मिल चुकी थी और इस बार वे पूरी तरह से रहा हो चुके हैं। वैसे तो शुक्रवार शाम को ही मनीष कश्यप की रिहाई होनी थी लेकिन रिहाई के कागजात में कुछ गलतियां होने की वजह से उनकी रिहाई शुक्रवार की बजाय शनिवार को हो पाई। 

कागजात में थी कुछ कमियां

बताया  जा रहा है कि उनका नाम मनीष कश्यप उर्फ त्रिपुरारी कुमार तिवारी है लेकिन उनके रिहाई के कागजात में नाम कुछ अलग था जिस वजह से उनके वकील को रिहाई के कागजात दोबारा तैयार करवाने  पड़े। 

जनता ने किया भव्य स्वागत

हालांकि रिहाई से पहले सोशल मीडिया पर इस बारे में कोई बात नहीं हो रही थी लेकिन रिहाई के समय मनीष कश्यप के स्वागत में हजारों की संख्या में भीड़ वहां जुड़ गई और जनता के द्वारा मनीष कश्यप का भव्य रूप से स्वागत किया गया दूसरी तरफ अगर सोशल मीडिया की तरफ देखें तो सोशल मीडिया पर भी थोड़ी ही देर में मनीष कश्यप ट्रेड करने लगा

SOURCE: MANISH KASHYAP TRENDING ON SOCIAL MEDIA

बिहार सरकार पर साधा निशाना 

जेल से बाहर आते ही मीडिया से  बात करते हुए मनीष कश्यप ने बिहार सरकार पर निशाना साधा उन्होंने कहा कि " बिहार में कंस की सरकार चल रही है, और मेरे खिलाफ साजिश की गई थी इसी वजह से मैं 9 महीने जेल में रहा।"

        इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि "भगवान कृष्ण ने जेल में जन्म लिया था बिहार में बहुत सारे कंस है जिन्होंने मेरे खिलाफ साजिश की थी यह सजा मुझे कोर्ट ने नहीं बल्कि नेताओं ने दी थी। मुझ पर NSA लगा दिया गया था जिसे कोर्ट ने हटा दिया यह जो भीड़ मौजूद है मैं इनकी आंखों की उम्मीद पूरी करूंगा फिर जो भी मेरे भाग्य में होगा वह होगा"

भीड़ को संभालना हुआ मुश्किल

दोस्तों मनीष कश्यप की रिहाई की खबर सुनकर जेल के बाहर उनके समर्थकों भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। शुक्रवार से ही पटना की बहुल जेल से उनकी रिहाई की खबर सुनने के बाद बड़ी संख्या में उनके समर्थक जेल के बाहर जुट रहे थे हालात ऐसे हो गए थे कि मौके पर पुलिस मंगवानी पड़ गई क्योंकि सड़क जाम की स्थिति बन गई थी मनीष कश्यप के आसपास इतनी भीड़ जुट गई थी जैसे कोई नेता रैली निकाल रहा हो। 

                इसी दौरान एक रिपोर्टर ने मनीष कश्यप को पूछा कि क्या आप राजनीति में आने का प्रयास तो नहीं कर रहे हैं इस पर मनीष ने जवाब दिया कि " अगर भाग्य में होगा तो मैं इन लोगों के बीच से पत्रकारिता करूंगा, मुझे बिहार को बदलना है। "


जानिए NSA क्या है? 



मनीष कश्यप को बिहार सरकार के द्वारा NSA के तहत गिरफ्तार किया गया था, इस खबर के सामने आने के बाद बहुत से लोगों ने इसका विरोध भी किया और बहुत से लोगों ने इसका समर्थन भी किया लेकिन यहां यह जानना अति आवश्यक है कि आखिर ये  NSA है क्या ? मनीष कश्यप को NSA के तहत ही गिरफ्तार क्यों किया गया? तो आईए जानते हैं -

    NSA  Act 1980 : के अंदर केंद्र सरकार के द्वारा इस कानून को प्रभाव में लाया गया था। NSA Act 1980(राष्ट्रीय सुरक्षा कानून1980) के तहत यह प्रावधान है कि अगर सरकार को लगता है कि कोई भी व्यक्ति देश के लिए या देश की सुरक्षा के लिए खतरा है तो उसे 3 माह के लिए बिना कोई जमानत दिए(नॉन बेलेबल वारंट) गिरफ्तार किया जा सकता है तथा जेल में रखा जा सकता है तथा यह जो अवधि है इसे 3-3 माह करके बढ़ाया जा सकता है। अवधि को एक बार मे 3 माह से अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इसमे संबंधित पक्ष को यह अधिकार होता है की वह हाईकोर्ट के अड्वाइज़री बेंच मे जाकर अपील कर सकते हैं और हाई कोर्ट में सरकार को यह बताना होता है की अपने किस बात पर गिरफ़्तारी की है। 
     बता दें की इसी NSA के आधार पर बिहार सरकार ने मनीष कश्यप को गिरफ्तार किया था ओर इसे 3-3 माह करते 3 बार बढ़ाया भी गया था।  

और नया पुराने