Top News

चीन में महामारी की तरह फैल रहा निमोनिया का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग द्वारा चेतावनी जारी

चीन, जो अभी भी COVID-19 महामारी के विनाशकारी प्रभाव से जूझ रहा है, अब एक नए खतरे का सामना कर रहा है: एक रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप उसके शैक्षणिक संस्थानों में फैल रहा है।कोविड महामारी के शुरुआती दौर के भयावह दृश्यों की गूंज की तरह ही इस बीमारी ने अस्पतालों में हाहाकार मचा रखी है। मंगलवार को, एक सतर्क मीडिया और सार्वजनिक रोग निगरानी प्रणाली, ProMED ने उत्तरी चीन में बच्चों के बीच अज्ञात निमोनिया समूहों की उपस्थिति को चिह्नित किया, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों को जांच करने के लिए प्रेरित किया गया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन से मांगी जानकारी 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उत्तरी चीन में निमोनिया के प्रकोप के बारे में बीजिंग से अधिक जानकारी मांगी है, जो कि ज्यादातर बच्चों को प्रभावित कर रहा है। WHO ने नोट किया कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस महीने की शुरुआत में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि श्वसन संबंधी बीमारियों की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिसका कारण कोविड-19 उपायों को हटाना और न केवल COVID​​​​-19 बल्कि इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया (एक सामान्य जीवाणु संक्रमण जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है), और श्वसन सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) जैसे रोगजनकों का प्रसार है। 

जाने क्या हैं लक्षण

रिपोर्ट किए गए प्राथमिक लक्षण निमोनिया के अनुरूप हैं जिसमें बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। मामलों की गंभीरता अलग-अलग होती है कुछ रोगियों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है तो कुछ को नहीं। 

जानिये किस प्रकार COVID-19 को किया गया था महामारी घोषित 



2019 के अंत में COVID-19 महामारी को एक अस्पष्टीकृत निमोनिया के रूप में लेबल किया गया था, बीमारी का आनुवंशिक कोड केवल पहली मृत्यु के बाद जनवरी 2020 में सार्वजनिक रूप से साझा किया गया था।

WHO 'गहराई से चिंतित' हो गया कोविड वायरस के तेजी से फैलने और गंभीरता तथा 'निष्क्रियता के खतरनाक स्तर' के कारण; बीजिंग में, परिणामस्वरूप मार्च 2020 में एक महामारी घोषित की गई।

डब्ल्यूएचओ की एक टीम ने आखिरकार 2021 की शुरुआत में प्रकोप की जांच के लिए वुहान का दौरा किया, लेकिन वायरस की उत्पत्ति का कारण फिर भी सपस्त नहीं हो पाया।

आमजन को सलाह

प्रकोप से प्रभावित क्षेत्रों में WHO ने लोगों को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है साथ ही साथ, श्वसन संबंधी लक्षणों के उजागर होने अथवा लंबे समय तक बुखार के रहने अथवा COVID-19 जैसे कोई भी लक्षण दिखने पर नजदीक अस्पताल में संपर्क करने को कहा है

LATEST NEWS UPDATES के लिए हमारा व्हाट्सप्प चैनल join करने के लिए यहाँ क्लिक करें  


और नया पुराने